वीरा मोबाइल इंटरनेट ब्राउज़र – १००% “मेड इन इंडिया”!

वीरा-मोबाइल-इंटरनेट-ब्राउज़र-0
वीरा-मोबाइल-इंटरनेट-ब्राउज़र-0

आपका ब्राउज़र आपके कंप्यूटर, फ़ोन या टैबलेट पर सबसे महत्वपूर्ण एप्लिकेशन है ! यह इंटरनेट का प्रवेश द्वार है ! क्योंकि बिना ब्राउज़र के आप एक भी वेबसाइट नहीं खोल सकते ! अगस्त २०२३ तक, (Google) गुगल का (Chrome) क्रोम ६३.५६% की वैश्विक बाजार हिस्सेदारी के साथ दुनिया का अग्रणी इंटरनेट ब्राउज़र है ! दूसरे शब्दों में, दस में से छह से अधिक लोग इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए क्रोम का उपयोग करते हैं ! (Apple) एप्पल की सफारी १९.८५% के साथ ४३.७१% अंक पीछे दूसरे स्थान पर है ! इसी इतिहास को जोड़ते हुए हमारे पास भारत से भी एक बड़ी खुशखबरी आ रही है। भारत के मोबाइल इंटरनेट परिदृश्य के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, ‘मेड इन इंडिया’, वीरा मोबाइल इंटरनेट ब्राउज़र, २२ सितंबर २०२३ शुक्रवार को लाँच हुवा है ! प्रमुख निवेशकों द्वारा समर्थित यह नवोन्मेषी ब्राउज़र देश भर के उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल अनुभव में क्रांति लाने का दावा करता है ! आइये इस आर्टिकल में वीरा ब्राउज़र के बारे में समझते हैं !

वीरा मोबाइल इंटरनेट ब्राउज़र
वीरा मोबाइल इंटरनेट ब्राउज़र

ब्राउज़र के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी !

ब्राउज़र के मुख्य घटक हैं: उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस: इसमें एड्रेस बार, बैक/फॉरवर्ड बटन, बुकमार्किंग मेनू आदि शामिल हैं ! हर ब्राउज़र का प्रत्येक भाग उस विंडो को छोड़कर प्रदर्शित होता है जहां आप अनुरोधित पृष्ठ देखते हैं ! वेब ब्राउज़र की सबसे आम विशेषताओं में, ब्राउज़र विंडो (जिसे उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (user interface) भी कहा जाता है), नेविगेशन और एड्रेस बार, और आपके इतिहास (history), सेटिंग्स और अन्य टूल देखने के विकल्प शामिल हैं ! औसत ब्राउज़र विंडो आकार = १३६६ x ७८४ ! ब्राउज़र इंजन: यूआई और रेंडरिंग इंजन के बीच क्रियाओं का प्रबंधन करता है ! सीधे शब्दों में, एक वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो आपको इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करता है। यह आपकी स्क्रीन पर वेबसाइटें प्रदर्शित करता है ! और आपको टेक्स्ट दर्ज करके और लिंक पर क्लिक करके उनके साथ बातचीत करने की अनुमति देता है !

सामान्य तौर पर, ब्राउज का तात्पर्य डेटा को पढ़ने और स्कैन करने से है ! ब्राउजिंग तब होती है जब कोई उपयोगकर्ता इंटरनेट पर वेब पेजों को पढ़ता है और इसे अक्सर सर्फिंग भी कहा जाता है ! उदाहरण के लिए, यदि आप इस पृष्ठ को अपने कंप्यूटर पर पढ़ रहे हैं तो आप अभी इंटरनेट ब्राउज़र से , इंटरनेट ब्राउज़ कर रहे हैं !

कुछ लोकप्रिय ब्राउज़र !

आज उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़र मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, गूगल क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर, एप्पल सफारी और ओपेरा ब्राउज़र हैं ! ये ब्राउज़र मुफ़्त हैं और डाउनलोड और उपयोग के लिए उपलब्ध हैं ! वेब ब्राउज़र उपयोगकर्ताओं को सर्वर पर संग्रहीत संसाधनों को देखने की अनुमति देते हैं ! हालाँकि वेब ब्राउज़रों की सटीक संख्या को परिभाषित करना मुश्किल है ! वेब ब्राउज़र सूचियों को खंगालने से एक मोटा अनुमान मिलता है – वहाँ लगभग २०० अलग-अलग वेब ब्राउज़र हैं ! ऐसा माना जाता है कि ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक (Tim Berners-Lee) टिम बर्नर्स-ली ने १९९० में स्विट्जरलैंड में परमाणु अनुसंधान के लिए यूरोपीय संगठन CERN में काम करते हुए पहला वेब सर्वर और ग्राफिकल वेब ब्राउज़र बनाया था !

वीरा मोबाइल इंटरनेट ब्राउज़र !

अब बात करते हैं भारत की उपलब्धि की ! भारत के मोबाइल इंटरनेट क्षेत्र में ‘मेड इन इंडिया’ मोबाइल-एक्सक्लूसिव इंटरनेट ब्राउज़र, वीरा की शुरुआत के साथ उल्लेखनीय प्रगति देखी गई। यह अग्रणी ब्राउज़र, पूरे देश में उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल अनुभव को बदलने के लिए तैयार है ! आपको बता दें, वीरा को Google के मुफ़्त और ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर (FOSS) वेब ब्राउज़र प्रोजेक्ट क्रोमियम के शीर्ष पर बनाया गया है ! क्रोमियम Google Chrome और माइक्रोसॉफ्ट एज (MS edge), ओपेरा और ब्रेव (Opera and Brave) सहित अन्य लोकप्रिय ब्राउज़रों का आधार कोड भी है !

वीरा मोबाइल इंटरनेट ब्राउज़र की विशेषताएं !

एक विज्ञापन-मुक्त इंटरनेट अनुभव !

Google Chrome और कई अन्य की सबसे प्रमुख कमियों में से एक विज्ञापन है जो समग्र ब्राउज़िंग अनुभव को बाधित करता है ! वीरा स्वच्छ, विज्ञापन-मुक्त अनुभव प्रदान करने का दावा करता है ! इस दावे का परीक्षण अब तक कई लोगों द्वारा किया जा चुका है ! एक समाचार वेबसाइट के माध्यम से दो मिनट का ब्राउज़िंग सत्र पूरी तरह से विज्ञापन-मुक्त रहा ! वीरा ब्राउज़र के ऐप ने दावा किया कि उसने ५७ विज्ञापनों को अवरुद्ध कर दिया और २.२ एमबी डेटा बचाया ! शुरुआत के लिए, ब्राउज़र एएमपी (एक्सीलेरेटेड मोबाइल पेज) पेजों को गैर-एएमपी पेजों पर ऑटो-रीडायरेक्ट करता है, यूआरएल को ट्रैक करता है और इंटरनेट पर उपयोगकर्ता गतिविधि की किसी भी ट्रैकिंग से बचने के लिए कनेक्शन को HTTPS में अपग्रेड करता है। (Source -Inc42)

वीरा पर कवच आपके ब्राउज़ करते समय आपकी गोपनीयता की रक्षा करता है ! कई वेबसाइटों में विभिन्न प्रकार के ट्रैकर होते हैं जो इंटरनेट पर आपका अनुसरण कर सकते हैं ! इस सामग्री तक पहुंच को अवरुद्ध करके, कवच आपकी गोपनीयता की रक्षा करता है और आपके ब्राउज़र को गति देता है ! आप अपने खाता सेटिंग विकल्प पर कवच अनुभाग के अंतर्गत विकल्प का चयन करके वीरा पर कवच को सक्षम या अक्षम कर सकते हैं ! (How can I switch Kavach On / Off). आप बिना किसी लॉगिन के वीरा पर कवच का उपयोग कर सकते हैं ! ब्राउज़र में ‘वीरा कवच’ है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन-मुक्त अनुभव प्रदान करने के लिए सुरक्षा और कुकी-संबंधित प्रोटोकॉल का एक सेट सक्षम करता है !

दूसरे शब्दों में !

वीरा एक विज्ञापन-अवरोधक समाधान भी प्रदान करता है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से सभी तृतीय-पक्ष विज्ञापनों को हटा देता है ! उपयोगकर्ता दखल देने वाले पॉप-अप और ध्यान भटकाने वाले बैनरों से मुक्त, विज्ञापन-मुक्त वातावरण का आनंद ले सकते हैं ! ब्राउज़र में एक एकीकृत लाइव ट्रैकर भी है, जो सहेजे गए डेटा के स्पष्ट प्रतिनिधित्व के साथ-साथ अवरुद्ध विज्ञापनों और ट्रैकर्स की वास्तविक समय गणना की पेशकश करता है !

तेज़ ब्राउज़िंग !

वीरा उपयोगकर्ताओं को बिजली की गति से वेब सर्फ करने में सक्षम बनाता है, जिससे उनकी पसंदीदा वेबसाइटों और सामग्री तक त्वरित पहुंच सुनिश्चित होती है ! इसकी अत्याधुनिक तकनीक तेज़ और कुशल ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान करता है !

ब्लॉक करता है !

ब्राउज़र क्रॉस-साइट/थर्ड-पार्टी कुकीज़ को भी ब्लॉक करता है, जो Google और अन्य विज्ञापनदाताओं को अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापन दिखाने में सक्षम बनाता है ! जबकि ट्रैकर्स को ब्लॉक करना दुनिया भर में कुछ चुनिंदा ब्राउज़रों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सुविधा है, वीरा तीसरे पक्ष के ट्रैकर्स, विज्ञापनों, ऑटोप्ले वीडियो और अन्य को डिफ़ॉल्ट रूप से ब्लॉक करके एक कदम आगे ले जाने का दावा करता है। वर्तमान में, यह विशेष रूप से एंड्रॉइड डिवाइस पर उपलब्ध है, निकट भविष्य में इसे आईओएस और विंडोज तक विस्तारित करने की योजना है।

गोपनीयता !

अपने उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हुए, वीरा एप्लिकेशन से बाहर निकलने पर सभी ब्राउज़िंग डेटा को साफ़ कर देता है। कंपनी के अनुसार, ब्राउज़र उपयोगकर्ता की पहचान तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं करता है ! और सभी ज्ञात तृतीय-पक्ष विज्ञापन सर्वरों को ब्लॉक कर देता है, जिससे उपयोगकर्ता गोपनीयता आश्वासन के साथ इंटरनेट का पता लगा सकते हैं !

अन्य सुविधा !

वीरा की अन्य सुविधाओं में एक होमपेज शामिल है, जो कार्ड और इन-ब्राउज़र गेम के रूप में समाचार लिंक दिखाता है ! ब्राउज़र न केवल क्रैश-मुक्त ब्राउज़िंग, गति और सुरक्षा की मूलभूत आवश्यकताओं को संबोधित करता है, बल्कि इसका उद्देश्य भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की अगली पीढ़ी की जिज्ञासा को भी शामिल करना है !

वीरा के संस्थापक !

स्टार्टअप के संस्थापकों में अनुभवी उद्यमियों की एक टीम है ! जिसमें पूर्व अल्फा वेव वीसी अर्जुन घोष, ब्रेव ब्राउजर बोर्ड के सदस्य राहुल पगड़ीपति, पैडल8 के संस्थापक आदित्य जुल्का और गोल्डमैन सैक्स के संस्थापक नेतृत्व सदस्य कानू गुप्ता शामिल हैं !
अब तक, स्टार्टअप ने एयोन कैपिटल, सीओजी नेटवर्क, 6थ मैन वेंचर्स, फोलियस वेंचर्स और आईसीड वेंचर्स से फंडिंग हासिल की है ! शामिल अन्य हस्तियां हैं आलाप महादेविया (ब्रायरवुड कैपिटल), कबीर नारंग (बी-कैपिटल), निखिल मोहता (कार्लाइल, आईसीआईसीआई वेंचर्स), केविन हू (ब्रेवम हॉवर्ड), सनील श्रीनी (मोरालिस कैपिटल), अश्विन रामचंद्रन, विराम शाह (वेस्टेड) और डॉ. देवैया पगिदिपति (फ्रीडम हेल्थ, फिजिशियन पार्टनर्स, अनियन हेल्थ) !

वीरा के संस्थापक से इनपुट !

वीरा के संस्थापक अर्जुन घोष ने कहा, “हमारा मिशन भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक तेज़, सुरक्षित और निजी ब्राउज़िंग अभयारण्य तैयार करना था ! हमने एक ऐसा इंटरनेट अनुभव बनाने के लिए इस यात्रा को शुरू किया जो भारत की विशिष्टता के साथ मेल खाता हो !” “औसत उपयोगकर्ता प्रति दिन लगभग ७.३ घंटे ऑनलाइन बिताता है, एक अरब भारतीयों के लिए इंटरनेट की खिड़की के रूप में वीरा का प्रभाव निर्विवाद रूप से महत्वपूर्ण है ! लेकिन, मैं आपको आश्वस्त कर दूं कि यह सिर्फ शुरुआत है; इसमें बहुत सारी सुविधाएं हैं पाइपलाइन जिसके बारे में हम बहुत उत्साहित हैं और जल्द ही लॉन्च करेंगे !”
हम अन्य तकनीकी कंपनियों के विपरीत उपयोगकर्ता को पहले रखने में विश्वास करते हैं जो आपको उत्पाद के रूप में देखती हैं। हमारा मिशन आपको सर्वोत्तम संभव अनुभव देना है ! तो अपने इंटरनेट अनुभव को बिंदास बनाने के लिए VEERA डाउनलोड करें !

ब्राउज़र के बारे में कुछ रोचक तथ्य !

एंड्रॉइड-प्रभुत्व वाले भारतीय बाजार में Google के क्रोम ब्राउज़र का प्रभुत्व अधिक है ! हालाँकि, पिछले नौ महीनों तक गुप्त रहने के बाद, वीरा की टीम ने अपना घरेलू मोबाइल वेब ब्राउज़र, वीरा लॉन्च किया है, जिसने काफी हलचल मचा दी है ! वीरा का ब्राउज़र एक भारतीय कंपनी द्वारा स्वदेशी इंटरनेट ब्राउजिंग अनुभव पेश करने का नवीनतम प्रयास है ! एक ऐसा स्थान जहां Google के प्रभुत्व के सामने कई लोग असफल रहे ! ब्राउज़र अभी भी अपने बीटा चरण में है और केवल एंड्रॉइड आधारित मोबाइल उपकरणों के लिए उपलब्ध है ! अन्य संस्करण पाइपलाइन में हैं ! विशेष रूप से, वीरा भारतीय डेटा सुरक्षा कानूनों और विनियमों का पूरी तरह से अनुपालन करने वाला पहला भारतीय इंटरनेट ब्राउज़र होने का दावा करता है ! घरेलू ब्राउज़र के रूप में वीरा का उद्भव तकनीकी क्षेत्र में देश की प्रगति और डिजिटल युग में उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है !

वीरा डाउनलोड लिंक !

ब्राउज़र वीरा को जानने और इसे डाउनलोड करने में रुचि रखने वाले उपयोगकर्ता इस लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट https://www.veera.com/ पर जा सकते हैं !
वीरा (VEERA) का ईमेल संपर्क – support@veera.com
1. https://www.facebook.com/VeeraBrowser
2. https://x.com/veerabrowser?s=11
3. https://instagram.com/veerabrowser?igshid=MzRlODBiNWFlZA==
4. https://www.youtube.com/channel/UClChS82VG2vEeya512vzk1A
5. https://www.linkedin.com/company/veerabrowser/

वीरा के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ! (FAQ)

क्या वीरा डेस्कटॉप कंप्यूटर पर भी उपलब्ध है?
वर्तमान में, वीरा एक एंड्रॉइड-केवल ब्राउज़र है जो अधिकांश भारतीयों की जरूरतों को पूरा करता है। हम अभी डेस्कटॉप या आईओएस पर मौजूद नहीं हैं। हम भविष्य में इन संस्करणों को लॉन्च करने पर काम कर रहे हैं।

वीरा – प्राइवेट टैब में “गुप्त मोड” कैसे काम करता है ? (“Incognito Mode” in Veera – Private Tab)
जब आप गुप्त मोड में ब्राउज़ करते हैं, तो आपका गतिविधि डेटा आपके डिवाइस पर या किसी अन्य खाते में नहीं रखा जाता है जिसमें आपने साइन इन नहीं किया है। जब आप गुप्त का उपयोग करते हैं तो आपका कोई भी ब्राउज़िंग इतिहास, कुकीज़ और साइट डेटा, या फ़ॉर्म में डाली गई जानकारी आपके डिवाइस पर बरकरार नहीं रहती है। इसका मतलब यह है कि आपकी गतिविधि आपके ब्राउज़र इतिहास में दिखाई नहीं देती है, और आपके डिवाइस का उपयोग करने वाले अन्य लोग इसे नहीं देखेंगे। वेबसाइटें आपको एक नए उपयोगकर्ता के रूप में देखेंगी और यदि आप साइन इन नहीं करेंगे तो उन्हें पता ही नहीं चलेगा कि आप कौन हैं।

कवच चालू होने पर क्या मुझे विज्ञापन दिखाई देंगे?
जब आप ब्राउज़ करेंगे तो कवच सभी बाहरी विज्ञापनों को ब्लॉक कर देगा ! वीरा प्रचार विज्ञापन अभी भी दिखाई देंगे और आप उन्हें अपनी प्रोफ़ाइल के अंतर्गत बंद कर सकते हैं !
क्या मैं वीरा पर गेम खेल सकता हूँ?
वीरा पर गेम खेलना आसान है ! गेम्स विकल्पों पर क्लिक करें और आप हमारे विभिन्न प्रकार के गेम खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं ! यदि आप कोई गेम नहीं खेल पा रहे हैं या यह आपके ब्राउज़र पर लोड नहीं हो रहा है, तो अपने ऐप को दोबारा इंस्टॉल करने से यह समस्या हल हो जाएगी !

कमेटन्स !

आशा है कि आप हमारे स्वदेशी सुपर फास्ट ब्राउज़र – वीरा के बारे में इस जानकारी से रोमांचित हुए होंगे ! ऊपर दिए गए लिंक के आधार पर इसे अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करना न भूलें और हमें इसके बारे में अपने विचार/अनुभव अवश्य बताएं ! ध्यान रहे, फिलहाल यह बीटा वर्जन है !

क्या आप ऐसे और अद्भुत लेख पढ़ने में रुचि रखते हैं? दिए गए लिंक पर क्लिक करें !

नई नौकरी को अपनाने के लिए १० युक्तियाँ !
९/११ हमला ! उस दिन अमेरिका में क्या हुआ था ?
विश्व संस्कृत दिवस. ३१ अगस्त २०२३. जानिए अद्भुत तथ्य.
चंद्रयान ३ की सफल लैंडिंग के आखिरी १५ मिनट !
चंद्रयान 3 का अभियान और चाँद पर उतरने की पूरी प्रक्रिया |
२१ दिनों में परिवर्तन लाये और अपने सपनों को गति दें !
भारत की ७ महिला स्वतंत्रता सेनानी। क्या आप जानते हैं?
१५ अगस्त १९४७ की रात को क्या हुआ था? हमें आजादी कैसे मिली?
मोना लिसा पेंटिंग के २६ आश्चर्यजनक तथ्य. क्या आप जानते हैं?
ब्रह्माण्ड के १० रहस्य और शक्तियाँ, क्या आप जानते हैं?
टाइटैनिक का अंत महासागर के तल पर कैसे हुआ?
उमंगोट नदी-भारत के स्वच्छ नदी के बारेमें क्या आप जानते है?
क्या आप हिंदुस्तानके स्वामिभक्त “शुभ्रक” घोड़े के बारे में जानते है ?
“माना” – भारत का पहला गांव। ये अद्भुत बातें, क्या आपको पता है?
दूध हैं एक आकर्षक प्राकृतिक शेविंग क्रीम विकल्प। जानिए इसके अनोखे फ़ायदोंको !

अद्भुत वेबस्टोरीज़ पढ़ने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें !

ऐतिहासिक उपलब्धि, महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में भी पारित !
जानते हैं नई रिलीज फिल्म “सुखी” के बारे में !
आइए क्षतिपूर्ति बीमा की अवधारणा को समझें।
सुखी एवं सफल जीवन के लिए १२ सकारात्मक प्रतिज्ञान !
टाइटैनिक और विशाल हिमखंड। उस रात क्या हुआ था?
भारत का पहला गांव – माना गाव !
भारतीय सेना के पेडोंगी खच्चर जानवर की अद्भुत वास्तविक जीवन की कहानी !
आइए जानते हैं हिंदू देवताओं की भाषा – संस्कृत के बारे में !
आपको किताब पढ़ते रहने के लिए प्रेरित रखने वाले १० तथ्य !
कथा: साहस, समर्पण और मजबूत उद्देश्य हमारी ताकत की नींव हैं !
रॉबर्ट कियोसाकी की किताब “रिच डैड पुअर डैड” से १० सीख !
मोना लीसा !
शुभ्रक घोड़ा – क्या आप हिंदुस्तानके स्वामिभक्त घोड़े के बारे में जानते है ?
सुखी जीवन के लिए ९ प्रेरक तथ्य !
इसरो की प्रतिभाशाली महिला वैज्ञानिक जिन्होंने चंद्रयान ३ को बेहद सफल बनाया !
१९४७ से अगस्त २०२३ तक भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची !

By gyanbyjabulani.in

मैं एक प्रमुख साइकिल चालक हूं और घूमना पसंद करता हूं। मैं प्रकृति के प्रति बहुत संवेदनशील हूं और कृतज्ञता के साथ-साथ ब्रह्मांड में मौजूद अनंत ऊर्जाओं में भी विश्वास रखता हूं। मैं कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएट हूं और मुझे आईटी के साथ-साथ प्रबंधन में भी लगभग २१ वर्षों का पेशेवर अनुभव है।

3 comments

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *