नई नौकरी को अपनाने के लिए १० युक्तियाँ !

नई नौकरी
नई नौकरी

नई नौकरी के बारे में मन में सकारात्मकता बनाए रखें और नई जगह पर काम की योजना भी बनाएं !
मौजूदा नौकरी छोड़कर नई जगह ज्वाइन करना आसान नहीं होता है ! आपको कार्य संस्कृति और नए सहकर्मियों के साथ तालमेल बिठाना होगा, पिछली कार्य पद्धतियों को बदलना होगा ! इससे डर लगना स्वाभाविक है. लेकिन, इसे दूर करने के लिए विशेषज्ञों ने दस टिप्स दिए हैं ! नई कंपनी की कार्य संस्कृति को समझें, अपनी जिम्मेदारियों को जानें। नौकरी तभी बदली जाती है जब बेहतर अवसर हो, या मौजूदा नौकरी में उन्नति की कोई गुंजाइश न हो ! हालाँकि, नई जगह पर काम शुरू करना शुरुआती दौर में मुश्किल हो सकता है ! पिछली जगह काम करने का तरीका बदलना होगा, नए सहकर्मियों के साथ तालमेल बिठाना होगा और कुछ अन्य समझौते भी करने होंगे ! चूंकि नई नौकरी का मतलब नई शुरुआत है, इसलिए उत्साह के साथ-साथ चिंता भी आती है ! हालाँकि, विशेषज्ञों के ये दस सुझाव आपको इससे उबरने में मदद करेंगे !

यह लेख विशेष रूप से नई नौकरी के लिए नहीं है ! जब आपको किसी नई जगह या नई सोसायटी में रहने जाना हो या नए क्लब या नए देश में जाना हो तो कई टिप्स बहुत उपयोगी होते हैं ! जरूरत है तो सुझावों को समझने और उन्हें उचित तरीके से लागू करने की ! ये सभी तथ्य न केवल प्राइवेट/कॉर्पोरेट कंपनियों में बल्कि सरकारी नौकरी में भी आपके लिए बहुत उपयोगी हैं ! नई नौकरी की शुरुआत में खुद से कुछ सवाल जरूर करें या जो सवाल आपको हो सकते है , उसका उत्तर आपको इस लेख मे जरूर मिलेगा !

नई नौकरी
नई नौकरी

१. तैयारी सबसे महत्वपूर्ण है !

अगर आपने कोई नई नौकरी स्वीकार की है तो उसके लिए तैयारी करना सबसे जरूरी है ! नई नौकरी में प्रवेश के पहले दिन से पहले संबंधित कंपनी और कार्य संस्कृति के बारे में जान लें ! आपको सौंपी जाने वाली जिम्मेदारियों का अध्ययन करें ! इससे आपके लिए अपना आत्मविश्वास बनाए रखना और नई जगहों पर अनुकूलन करना आसान हो जाता है ! यदि आप अपने द्वारा निभायी जाने वाली जिम्मेदारियों और नियोक्ता की अपेक्षाओं को समझते हैं, तो डर कम हो जाता है !

कई बार लोग या तो बहुत ज्यादा उत्साह के साथ या फिर घबराहट के साथ नई जगह में प्रवेश करते हैं ! यह नए लोगों या उन लोगों के साथ अधिक आम है जिन्होंने पुरानी कंपनी में लंबे समय के बाद नौकरी बदली है ! इसलिए, आपको स्वभाव में अनुकूल होने की आवश्यकता है ! कंपनी, संस्कृति, अपनी ज़िम्मेदारियाँ, रिपोर्टिंग, कार्यालय समय आदि को समझने के लिए पर्याप्त समय दें ! जितना अधिक आप सीखेंगे, उतना ही आप नई नौकरी के स्थान पर आश्वस्त होंगे !

एक बार जब आप कार्य प्रोफ़ाइल को समझ लें, तो सही विश्लेषण करें कि क्या आपके मौजूदा कौशल – स्किल्स – नई आवश्यकता से मेल खा रहे हैं ! यदि नहीं, तो नए कौशल सीखने और अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए कुछ समय अवश्य लगाएं !

२. मन की सकारात्मकता !

नई नौकरी ज्वाइन करते समय सकारात्मक भावनाएं और विचार रखना अच्छा है ! आप वहां कैसे रहेंगे, इसके बारे में नकारात्मक सोचने के बजाय, आपको आशावादी ढंग से सोचना चाहिए कि सब कुछ ठीक हो जाएगा ! यदि आप सोचते हैं कि यह अपना कौशल दिखाने का एक नया अवसर है, तो डर गायब हो जाता है ! नौकरी की नई चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार करें ! इससे आपको फायदा होगा !

अगर आपको पुरानी नौकरी से निकाल दिया गया है तो नए ऑफिस में उन पुरानी यादों को लेकर न आएं ! यदि आपने कुछ परेशान करने वाले कारणों से पुरानी नौकरी से इस्तीफा दे दिया है, तो उन यादों को अपने साथ न लाएँ ! कई बार हम नई जगह पर भी अपनी घबराहट या अशांत मानसिकता के कारण चीजों को बदतर बना देते हैं ! हमें अतीत की बुरी यादों को बाहर निकाल फेंकना चाहिए और नई यात्रा शुरू करनी चाहिए ! हमें खुशी के साथ-साथ मन की सहजता के साथ नए परिसर में प्रवेश करना चाहिए ! हम यहां काम करने आये हैं और कुछ नहीं ! तो चिंता क्यों करें?

३. सफलता का विचार !

नई नौकरी ज्वाइन करने के बाद क्या होगा, इसके बारे में सोचना अच्छा है ! अपनी आंखें बंद करें और कल्पना करें कि जब आप नई नौकरी ज्वाइन करेंगे तो आप क्या करेंगे ! इसमें ऐसे विचार होने चाहिए जैसे आप सहकर्मियों के साथ बात कर रहे हैं, कोई चुनौतीपूर्ण कार्य कर रहे हैं आदि ! इस तकनीक की वजह से, नई
नौकरी में आपका मन काम करने के लिए तैयार होता है और डर भी दूर हो जाता है !

हमें अपने मन-मस्तिष्क को बार-बार यह बताना चाहिए कि नई जगह मेरे कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर है ! मैंने अपने पेशेवर करियर में जो कुछ भी सीखा है, उसे नई जगह पर प्रदर्शित करने का समय आ गया है ! यदि आप नए हैं, तो आपको नई चीजें सीखने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए ! नई चीजें सीखते समय या नई जगह पर नौकरी करते समय अहंकार को किनारे रखना एक बहुत ही सरल लेकिन अत्यधिक प्रभावी उपाय है ! इसलिए आप जो काम कर रहे हैं उसकी फलदायीता को हमेशा ध्यान में रखें ! यदि आपने कोई गलती की है, तो सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करें ! यदि आपके पास अच्छा अनुभव है, तो कौशल को निखारने के साथ-साथ अपने अनुभव को साझा करने पर भी ध्यान दें !

४. योजना ! ( नियोजन )

नई नौकरी और नई जिम्मेदारियां आसान नहीं होती, इसलिए प्लानिंग करनी चाहिए ! नई नौकरी क्या है? वहां, नई नौकरी के बारे में, अपनी दैनिक दिनचर्या की योजना बनाएं ! क्या करने की आवश्यकता है और आपके लक्ष्य क्या हैं ? अगर आपकी प्लानिंग पक्की और स्पष्ट है तो नई नौकरी में आपको तनाव नहीं होगा ! साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है !

प्रभावी होने का सबसे अच्छा तरीका दैनिक गतिविधियों के लिए एक योजना बनाना और समापन तक इसका पालन करना है ! इस गतिविधि का सबसे अच्छा लाभ यह है कि आप की जाने वाली गतिविधियों के बारे में निश्चित हैं ! इससे आपको गैर-मूल्यवर्धित गतिविधियों से ध्यान भटकने से बचने में मदद मिलती है ! साथ ही, जैसे-जैसे आप अपना काम ख़त्म करते जाते हैं, आपमें आत्मविश्वास आना शुरू हो जाता है ! आवश्यकता के अनुसार, आप अपनी दिनचर्या में संशोधन कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि कॉर्पोरेट जीवन में दिनचर्या निर्धारित करना सबसे महत्वपूर्ण है !

हममें से कई लोगों को जिस मुख्य चुनौती का सामना करना पड़ता है वह उन शब्दावली या संक्षिप्तीकरण के बारे में है जिनका उपयोग किसी विशेष कंपनी के अधिकारियों द्वारा दैनिक कार्यालय गतिविधियों में किया जाता है ! उदाहरण के लिए – ILC का उपयोग एक कंपनी द्वारा – International Leave Compensation के रूप में किया जा सकता है जबकि दूसरी कंपनी इसे Indirect Labor Claim के रूप में संदर्भित कर सकती है ! इसलिए, जब तक आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हो जाते, तब तक ऐसे संक्षेपों को नोट करना बेहतर होगा ! इसे पूरी तरह से समझें और उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें ! इस तरह आप नई कंपनी की दिनचर्या को बहुत आसानी से अपना सकते हैं !

५. दिमागीपन और आराम ! (सजगता और रिलॅक्सेशन )

नई नौकरी में प्रवेश करने के बाद कुछ समय के लिए थोड़ा तनाव महसूस होना स्वाभाविक है ! इस पर काबू पाने के लिए माइंडफुलनेस और रिलैक्सेशन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ! गहरी साँस लेना, ध्यान और योग आपकी नसों को आराम देते हैं और तनाव से राहत दिलाते हैं ! नई जिम्मेदारियाँ लेते समय सचेतनता का अभ्यास करने से चिंता कम हो जाती है !

साथ ही, उन गतिविधियों के लिए, जहां आपको पूरी जानकारी नहीं है, प्रबंधन को इसके बारे में जागरूक करना बेहतर होगा ! क्या करने की आवश्यकता है इसकी पूरी समझ के बिना चीजों को स्वीकार न करें ! कई बार, भावनात्मक रूप से, हम उन चीजों को स्वीकार कर लेते हैं जिनके लिए व्यक्तिगत जीवन के साथ-साथ कॉर्पोरेट जीवन में भी असंतुलन पैदा हो सकता है !इसलिए अपने कार्यों के प्रति आश्वस्त रहें !

६. मुस्कुराहट और आत्मविश्वास !

जैसे ही आप नई नौकरी पर पहुंचते हैं, आपकी शारीरिक भाषा बहुत कुछ कहती है ! जब आप कार्यस्थल पर पहुंचते हैं, तो अपने नए सहकर्मियों को देखकर आपकी खुली मुस्कान तनाव से राहत देती है, हंसी स्नेह पैदा करती है ! हालाँकि नकली मुस्कान टालना ! मुस्कुराहट से आपके व्यक्तित्व का पता चलता है ! आत्मविश्वास के साथ नई जगह पर कदम रखें ! आपका आत्मविश्वासपूर्ण चेहरा और मुस्कुराहट नए सहयोगियों को भी बनाती है और आप जल्दी ही उन सभी से घुलमिल जाते है !

कृपया ध्यान दें कि उदास चेहरे वाले या हमेशा शिकायत करते रहने वाले लोगों को कॉर्पोरेट जगत में कम पसंद किया जाता है ! प्रसन्न चेहरा और मुस्कुराता हुआ रवैया रखें ! लोगों से सहज भाव से बातचीत करते रहें. कृतज्ञता या स्नेह के कुछ शब्द भी आश्चर्य पैदा कर सकते हैं !

७. उपयुक्त पोशाक !

कार्यस्थल के लिए उचित पोशाक पहनें; लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि यह आप पर सही लगे ! पहले जान लें कि नई कंपनी में ड्रेस कोड क्या है और उसी के अनुसार कपड़े पहनें ! आरामदायक कपड़े आत्मविश्वास बढ़ाते हैं ! पहले जानें कि कौन से कपड़े आप पर सबसे अच्छे लगेंगे और फिर उनका उपयोग करें। अच्छे फिटिंग वाले कपड़े पहनने वाला व्यक्ति अच्छा प्रभाव डालता है !

८. मजबूत रिश्ता !

किसी नई जगह पर मजबूत रिश्ते बनाने के लिए नेटवर्किंग एक शानदार तरीका है ! किसी नये स्थान में प्रवेश करने पर नये सहकर्मियों से खुद कोशिश करके परिचित बढाये , जानकारी प्राप्त करें ! उनके साथ संवाद करें ! इससे रिश्ता घनिष्ठ होगा और आप उनमें से ही एक बन जायेंगे ! इस से आपको ज़रूरत के समय सहायता मिलेगी और आप दूसरों के लिए भी ऐसा ही करते हैं !

साथ में लंच के लिए जाना, टी ब्रेक के लिए साथ जाना एक अच्छा विचार हो सकता है ! अनौपचारिक बातचीत के माध्यम से आप अपने नए सहकर्मियों के शौक को समझने की कोशिश कर सकते हैं ! आप उनके शौक को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं ! आप रुचि दिखा सकते हैं और अपने सहकर्मियों के पारिवारिक जीवन को समझने का प्रयास कर सकते हैं, यदि वे उस विषय पर बात करने के लिए तैयार हैं ! नई रिलीज़ हुई मूवी या खेल गतिविधि या ऐसे किसी आयोजन के आधार पर आप चर्चा शुरू कर सकते हैं ! कभी भी किसी अन्य व्यक्ति द्वारा प्रदान किए गए इनपुट के आधार पर किसी के बारे में निर्णय न लें ! कॉर्पोरेट जीवन में लोगों को परखने के लिए हमेशा अपने स्वयं के अनुभव का उपयोग करने का प्रयास करें !

९. यथार्थवादी उम्मीदें !

नए ऑफिस / नई जगह में प्रवेश करते समय, अवास्तविक अपेक्षाएँ न रखते हुए यथार्थवादी बने रहें ! जब आपके मन में यह सवाल हो कि पहले दिन क्या करना है तो मदद मांगें ! अगर आपको कुछ नया सीखना है तो सीखें और धैर्य रखें ! अपने काम पर प्रतिक्रिया प्राप्त करें और उसमें सुधार करें। ऐसा करना प्रगति के लिए अच्छा है !

नए कार्यालय/स्थान पर नई चीजें/नई गतिविधियां सीखते समय कभी भी पुराने संगठन से उसकी तुलना करने की कोशिश न करें या उसके बारे में शिकायत न करें ! ध्यान रखें कि सिस्टम में बदलाव लाने के लिए आपको पहले पद अर्जित करना होगा ! अनावश्यक चर्चा समय की बर्बादी है. चूंकि अब आप नई कंपनी का हिस्सा हैं, तो पहले बिना किसी पूर्वाग्रह के सिस्टम को पूरी तरह से समझ लें ! इससे आपकी प्रोफ़ाइल को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी और सुधार के लिए नए विचार आ सकते हैं !

१०. छोटी-छोटी सफलता की ख़ुशी !

नई जगह पर अच्छे से काम करने के बाद सफलता का आनंद लें ! इसमें अपने सहकर्मियों को भी शामिल करें ! इससे एक अच्छा संदेश जाता है और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है ! हर ख़ुशी के पल के लिए, नई जगह या कार्यालय में, उन सभी के प्रति आभार व्यक्त करने का प्रयास करें जिनकी वजह से यह हुआ है ! लोगों का सम्मान करते रहें ! प्रशंसा के अच्छे शब्द भी आपके लिए बहुत सम्मान ला सकते हैं ! साथ ही, हर छोटी उपलब्धि आपके अंदर पूर्ण आत्मविश्वास लाएगी क्योंकि आप नई नौकरी के साथ पूरी तरह से तालमेल बिठाने में सक्षम होंगे !

निष्कर्ष !

मुझे उम्मीद है कि उपरोक्त सभी तथ्य निश्चित रूप से आपको नई नौकरी की जगह पर खुद को तैयार करने में मदद कर सकते हैं ! ये तथ्य मेरे १७ साल के निजी पेशेवर जीवन पर भी आधारित हैं !आशा है आपको यह एक मूल्यवर्धक लगेगा ! मैं आपसे इस पर अपने विचार टिप्पणी के रूप में साझा करने का आग्रह करूंगा ! जिन्होने अभी में नई नौकरी जॉईन कि है उनको नई नौकरी के लिए शुभकामनाएं !
Credits:
IMAGE GOOGLE.
SANDHYANAND.

नई नौकरी के पहले दिन के बधाई के लिये कुछ शुभकामनाएं !

“कामयाबी की ओर एक नया कदम, आपको मुबारक हो!”
“नया आरंभ, नई उम्मीदें, आपको बधाई हो!”
“पहले दिन के मौके पर, आपको सफलता की हार्दिक शुभकामनाएँ!”
“आपके काम की शुरुआत हो रही है, इस पर शुभकामनाएँ!”
“पहला कदम हमेशा खास होता है, बधाई हो!”
“नई नौकरी पर आपको ढेर सारी शुभकामनाएँ!”
“आपके पहले दिन के लिए शुभकामनाएँ और शुभकामनाएँ!”
“नई नौकरी, नए आरंभ के लिए बधाई हो!”
“कामयाबी के सफर का पहला कदम, आपको शुभकामनाएँ!”
“नयी नौकरी के पहले दिन पर, बधाई हो!”
“नया सफर, नया आरंभ, आपको मुबारक हो!”
“आपके नए काम में सफलता की कामना करता हूँ!”
“पहले दिन के मौके पर, शुभकामनाएँ और आशीर्वाद!”
“नयी नौकरी के पहले दिन पर, आपको ढेर सारी खुशियाँ!”
“नए काम के सफर में, आपको बधाई हो!”
“कामयाबी के सफर का आरंभ, आपको मुबारक हो!”
“नई नौकरी के पहले दिन पर, आपको बधाई हो!”
“आपके काम की शुरुआत हो रही है, इस पर शुभकामनाएँ!”
“नया काम, नई शुरुआत, आपको मुबारक हो!”
“नये सफर की शुरुआत पर, बधाई हो!”
“नौकरी के पहले दिन पर, आपको सफलता की शुभकामनाएँ!”
“पहला कदम हमेशा खास होता है, आपको बधाई हो!”
“नई नौकरी पर आपको ढेर सारी खुशियाँ!”
“कामयाबी के सफर का पहला कदम, आपको शुभकामनाएँ!”

क्या आप ऐसे और अद्भुत लेख पढ़ने में रुचि रखते हैं? दिए गए लिंक पर क्लिक करें !

९/११ हमला ! उस दिन अमेरिका में क्या हुआ था ?
विश्व संस्कृत दिवस. ३१ अगस्त २०२३. जानिए अद्भुत तथ्य.
चंद्रयान ३ की सफल लैंडिंग के आखिरी १५ मिनट !
चंद्रयान 3 का अभियान और चाँद पर उतरने की पूरी प्रक्रिया |
२१ दिनों में परिवर्तन लाये और अपने सपनों को गति दें !
भारत की ७ महिला स्वतंत्रता सेनानी। क्या आप जानते हैं?
१५ अगस्त १९४७ की रात को क्या हुआ था? हमें आजादी कैसे मिली?
मोना लिसा पेंटिंग के २६ आश्चर्यजनक तथ्य. क्या आप जानते हैं?
ब्रह्माण्ड के १० रहस्य और शक्तियाँ, क्या आप जानते हैं?
टाइटैनिक का अंत महासागर के तल पर कैसे हुआ?
उमंगोट नदी-भारत के स्वच्छ नदी के बारेमें क्या आप जानते है?
क्या आप हिंदुस्तानके स्वामिभक्त “शुभ्रक” घोड़े के बारे में जानते है ?
“माना” – भारत का पहला गांव। ये अद्भुत बातें, क्या आपको पता है?
दूध हैं एक आकर्षक प्राकृतिक शेविंग क्रीम विकल्प। जानिए इसके अनोखे फ़ायदोंको !

अद्भुत वेबस्टोरीज़ पढ़ने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। !

सुखी एवं सफल जीवन के लिए १२ सकारात्मक प्रतिज्ञान !
टाइटैनिक और विशाल हिमखंड। उस रात क्या हुआ था?
भारत का पहला गांव – माना गाव !
भारतीय सेना के पेडोंगी खच्चर जानवर की अद्भुत वास्तविक जीवन की कहानी !
आइए जानते हैं हिंदू देवताओं की भाषा – संस्कृत के बारे में !
आपको किताब पढ़ते रहने के लिए प्रेरित रखने वाले १० तथ्य !
कथा: साहस, समर्पण और मजबूत उद्देश्य हमारी ताकत की नींव हैं !
रॉबर्ट कियोसाकी की किताब “रिच डैड पुअर डैड” से १० सीख !
मोना लीसा !
शुभ्रक घोड़ा – क्या आप हिंदुस्तानके स्वामिभक्त घोड़े के बारे में जानते है ?
सुखी जीवन के लिए ९ प्रेरक तथ्य !
इसरो की प्रतिभाशाली महिला वैज्ञानिक जिन्होंने चंद्रयान ३ को बेहद सफल बनाया !
१९४७ से अगस्त २०२३ तक भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची !

By gyanbyjabulani.in

मैं एक प्रमुख साइकिल चालक हूं और घूमना पसंद करता हूं। मैं प्रकृति के प्रति बहुत संवेदनशील हूं और कृतज्ञता के साथ-साथ ब्रह्मांड में मौजूद अनंत ऊर्जाओं में भी विश्वास रखता हूं। मैं कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएट हूं और मुझे आईटी के साथ-साथ प्रबंधन में भी लगभग २१ वर्षों का पेशेवर अनुभव है।