टीम इंडिया २०२३ विश्व कप क्रिकेट मैचों के लिए बीसीसीआई की रणनीति?

एक बहुत ही दिलचस्प विचार.  क्या आप जानते हैं कि बीसीसीआई ने इस मौजूदा एकदिवसीय विश्व कप में भारत के मैचों के स्थानों को तय करने में काफी दिमाग लगाया है? स्थान बेतरतीब ढंग से नहीं चुने गए हैं !

भारत विश्व कप में ९ अलग स्थानों पर ९ टीमों के साथ ग्रुप चरण में कुल ९ मैच खेलेगा ! दिलचस्प बात यह है कि भारत एकमात्र टीम है जो एक ही स्थान पर एक से अधिक खेल नहीं खेलेगी ! स्थल चयन एक मास्टर प्लान है।

मैच की मेजबानी करने वाले प्रत्येक स्थान एक आईपीएल टीम का घर भी है ! BCCI ने सुनिश्चित किया कि विपक्षी टीम के किसी भी खिलाड़ी का उस स्थान पर घरेलू मैदान न हो जहां वे भारत के खिलाफ खेलेंगे ! जानते हैं !

भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेला गया था ! चेपॉक स्टेडियम चेन्नई सुपर किंग्स का घरेलू मैदान है और सीएसके की टीम में कोई अधिक प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नहीं है !

ALL IMAGES GOOGLE

भारत का अगला मैच नई दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ था ! दिल्ली कैपिटल्स की टीम में कोई भी प्रमुख अफगानी खिलाड़ी नहीं है !

ALL IMAGES GOOGLE

पाकिस्तान से कोई आईपीएल खिलाड़ी नहीं हैं ! भारत ने पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ खेला ! मुंबई इंडियंस कभी-कभी पुणे में खेलती है लेकिन, टीम में कोई प्रमुख बांग्लादेशी नहीं होते हैं !

ALL IMAGES GOOGLE

भारत का पांचवां मैच धर्मशाला में न्यूजीलैंड से ! पंजाब किंग्स कभी-कभी धर्मशाला में खेलती है लेकिन फिर, पंजाब किंग्स की टीम में न्यूजीलैंड के कोई प्रमुख खिलाड़ी नहीं होते !

ALL IMAGES GOOGLE

फिर भारत लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा लेकिन फिर भी, लखनऊ सुपर जायंट की टीम में कोई प्रमुख अंग्रेजी खिलाड़ी नहीं हैं !

ALL IMAGES GOOGLE

भारत का सातवां मैच श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में है ! अनुमान लगाने का कोई मतलब नहीं है, मुंबई इंडियंस २०२३ की टीम में कोई प्रमुख श्रीलंकाई खिलाड़ी नहीं है !

ALL IMAGES GOOGLE

भारत का अंतिम लीग मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ है लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में कोई भी प्रमुख दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी नहीं है !

ALL IMAGES GOOGLE

अंत में, भारत बेंगलुरु में नीदरलैंड के खिलाफ खेलेगा और आईपीएल में कोई डच खिलाड़ी नहीं खेल रहा है !

ALL IMAGES GOOGLE

इसलिए, २०२३ विश्व कप के दौरान भारत के खिलाफ खेलते समय किसी भी विपक्षी खिलाड़ी को अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी से घरेलू मैदान का कोई लाभ नहीं मिलेगा !

ALL IMAGES GOOGLE