देश के लोग, मशहूर हस्तियों के शौक, उनके इस्तेमाल किए जाने वाले गैजेट्स के बारे में जानने में हमेशा रुचि रखते हैं ! वही उत्सुकता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की बातों के लिए भी है !

ALL IMAGES GOOGLE

इस वेब स्टोरी में आइए जानते हैं एक ऐसे मोबाइल के बारे में जिसके बारे में माना जाता है कि इसका इस्तेमाल हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करते हैं !

हमारे प्रधानमंत्री सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय हैं। वह आम आदमी की मदद के लिए प्रौद्योगिकी लाने में भी बहुत उत्सुक हैं। तो स्पष्ट जिज्ञासा यह है किे वो दैनिक जीवन में किस फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं।

हालाँकि इसका कोई ठोस सबूत नहीं है लेकिन यह दृढ़ता से माना जाता है कि पीएम मोदी "रुद्र" नामक सरकारी संरक्षित मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं।

यह "रुद्र" फोन भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है ! यह एक एंड्रॉइड आधारित फोन है जिसमें एक विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम है !

यह भी कहा जाता है कि पीएम द्वारा फोटो और संचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फोन बिल्कुल अलग होते हैं !

दूरसंचार करने के लिए, पीएम सैटेलाइट या आरएउक्स (रेस्ट्रिक्टेड एरिया एक्सचेंज) फोन का इस्तेमाल करते हैं जो उनके जैसे वीआईपी के लिए खास तौर पर डिजाइन किए गए हैं !

यह फोन हमेशा पीएम के प्रधान सचिव के पास रहता है और वो ही कंयूनिकेशन के लिए पीएम को देते हैं ! इस फोन को देश की नवरत्न पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा बनाया गया है !

ये फोन ट्रेसेबल नहीं हैं और इन्हें हैक नहीं किया जा सकता क्योंकि ये मिलिट्री फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करते हैं. एनटीआरओ और डीईआईटीवाई जैसी एजेंसियों द्वारा इस फोन की नियमित निगरानी की जाती है.

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि, उसके सुरक्षा उद्देश्य के संबंध में, यह संभव है कि वे समय-समय पर उसके फोन बदलते रहें ! लेकिन हाँ, वे तकनीकी विशेषज्ञ हैं और किसी भी मॉडल को बहुत आसानी से अपना सकते हैं !