हम सभी जानते हैं कि भारतीय प्रतिदिन औसतन 7.2 घंटे इंटरनेट ब्राउजिंग या सर्फिंग पर बिताते हैं। और हमारी जनसंख्या बहुत ज्यादा है !

इनमें से अधिकांश उपयोगकर्ता इंटरनेट सर्फिंग के लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों गूगल, एप्पल द्वारा विकसित क्रोम, सफारी, एज आदि ब्राउज़रों का उपयोग कर रहे हैं।

हालाँकि, विरासत को तोड़ते हुए, पूरी तरह से मेड इन इंडिया वीरा - VEERA - ब्राउज़र २२ सितंबर २०२३, शुक्रवार को लॉन्च किया गया है !

IMAGE CREDIT GOOGLE

आइए समझें कि इस घरेलू ब्राउज़र की खासियतें क्या हैं और हमें इसे उपयोग के लिए क्यों डाउनलोड करना चाहिए।

IMAGE CREDIT GOOGLE

वीरा भारत का पहला मोबाइल-केंद्रित ब्राउज़र है जो डेस्कटॉप ब्राउज़र में मौजूद (और भी बहुत कुछ) सब कुछ लाता है लेकिन मोबाइल अनुभव के लिए अनुकूलित है।

Green Star

यह एक सरल दृष्टिकोण के साथ आता है - उपयोगकर्ता को पहले रखना। तदनुसार इस ब्राउज़र में उपयोगकर्ता केंद्रित सुविधाएँ विकसित की गई हैं।

Green Star

उपलब्ध कराई गई पहली और सबसे महत्वपूर्ण सुविधा यह है कि यह सभी तृतीय पक्ष विज्ञापनों को ब्लॉक कर देती है ! (Ad blocker)

Green Star

एक अन्य विशेषता यह है कि यह सभी ट्रैकर्स को ब्लॉक कर देता है जिससे आपको इंटरनेट पर सुरक्षित अनुभव मिलता है !

Green Star

सबसे खास और मांग वाली ज़रूरत के बारे में सूचित रहें - वीरा हर ब्राउज़र से तेज़ है। (क्या यह युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी नहीं है?)

Green Star

भारत के उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे ख़ुशी की बात यह है कि यह भारत के लिए स्थानीय भाषा और सामग्री प्रदान करता है !

Green Star

ब्राउज़ करते समय वीरा का कवच आपकी गोपनीयता की रक्षा करता है। अब किसी को ब्राउज़र से और क्या चाहिए होगा?

Green Star

बस ध्यान रखें कि वर्तमान में यह बीटा संस्करण है और केवल एंड्रॉइड आधारित मोबाइल फोन के लिए उपलब्ध है। बाकी संस्करण पाइपलाइन में हैं।

वीरा के हर पहलू को प्रस्तुत करते हुए विस्तृत ब्लॉग प्रकाशित किया जा चुका है ! नीचे लिंक पर क्लिक करें और ब्राउज़र प्रौद्योगिकी में भारत की स्वदेशी रचना का आनंद लें !