घर के उच्च-मूल्य वस्तुओं का बीमा लिया ?

उच्च-मूल्य वस्तुओं का बीमा
उच्च-मूल्य वस्तुओं का बीमा

एक इंसान के रूप में, हम सभी हमेशा न केवल हमारे निवास से बल्कि विभिन्न वस्तुओं से गहराई से जुड़े होते हैं जो हम अपने घरों में लाते हैं ! ये अलग-अलग वस्तुएं इलेक्ट्रॉनिक आइटम या उपहार या गैजेट या आभूषण या इसी तरह के रूप में हो सकती हैं ! कई बार, हम न केवल इन वस्तुओं से भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं, बल्कि इन वस्तुओं की कीमतें भी अतिरिक्त देखभाल की मांग करती हैं ! व्यक्तिगत स्तर पर, हम ऐसी सभी चीजों को बहुत सावधानी से उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन कई चीजें हैं जो हमारे नियंत्रण में नहीं हैं ! यही कारण है कि उच्च-मूल्य वस्तुओं का बीमा जरुरी है !

उच्च-मूल्य वस्तुओं का बीमा
उच्च-मूल्य वस्तुओं का बीमा

किसी भी दुर्घटना के कारण वित्तीय नुकसान की रक्षा के लिए, सबसे अच्छा समाधान ऐसी सभी उच्च मूल्यवान वस्तुओं का बीमा लेना है ! युद्ध, भूकंप, आग, या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा जैसी घटनाएं हमारे नियंत्रण में नहीं हैं ! हालांकि, ऐसी घटनाओं की स्थिति में, नुकसान बहुत अधिक हो सकता है ! रात हो या दिन, यहां तक कि अगर आप हमेशा दरवाजे बंद करते हैं और अपने घर की खिड़कियों को सुरक्षित करते हैं, तोभी आपके घर में चोरी या सेंधमारी का खतरा हो सकता है !इसलिए, आजकल जबकि लोग आम तौर पर केवल होम के बीमा का विकल्प चुनते हैं, ऐसी सभी उच्च सामग्री या उच्च मूल्य वाली वस्तुओं का बीमा लेने की सलाह दी जाती है ! आप घर पर ऐसी सभी उच्च मूल्य की वस्तुओं का बीमा अलग-अलग या होम इन्शुरन्स के साथ ले सकते हैं !

Table of Contents

उच्च-मूल्य सामग्री बीमा क्या है?

उच्च मूल्य सामग्री बीमा पॉलिसी (High Value Contents Insurance) आपके पास मौजूद लगभग हर चीज को कवर करती हैं ! वास्तव में, ऐसी हर वस्तु को कवर किया जाता है यदि यह कुछ ऐसा है जिसे आप घर स्थानांतरित करते समय अपने साथ ले जाएंगे ! यह आपके बीमा प्रदाता (Insurance Company) पर निर्भर करता है कि कौन से आइटम संबंधित कंपनी की पॉलिसी के तहत कवर हो रहे हैं !

उदाहरण के लिए, भारी बारिश के कारण, मुंबई ने बाढ़ की स्थिति देखी थी ! कई घरों में बारिश का पानी भर गया था ! इसने कई स्थानों पर टीवी/ फ्रिज / ओवन आदि जैसे कई इलेक्ट्रोनिक आइटम को बड़ा नुकसान पहुंचा था यह प्राकृतिक आपदा का मामला था और हम ऐसी घटनाओं की भविष्यवाणी नहीं कर सकते है ! सबसे अच्छी बात यह है कि हम बीमा कवर के लिए प्रयास करे !

उच्च-मूल्य सामग्री बीमा क्या कवर करता है?

गैजेट्सइलेक्ट्रॉनिक आइटमफर्नीचरअन्य
मोबाइल फोनटीवीचेस्टरफील्ड सोफासाइकिल
स्मार्ट वॉच डेस्कटॉपविंगबैक आर्मचेयरबगीचे के उपकरण
लैपटॉपगेम कंसोलसदियों पुरानी
पारिवारिक मेज
उच्च मूल्य के कपड़े
कैमरेफ्रिजपारिवारिक विरासत वस्तुएं
अन्य गैजेट्सओवनप्राचीन वस्तुएं / सिक्का संग्रह आदि
यह सूची विशेष रूप से और केवल संदर्भ उद्देश्य के लिए है !
This list is exclusively & only for reference purpose.

उच्च सामग्री बीमा लेने से पहले विचार करने के लिए बुनियादी बातें !

जब आप एक सामग्री बीमा पॉलिसी लेना निश्चित करते हैं, तो यह गणना करना महत्वपूर्ण है कि आपकी संपत्ति का मूल्य कितना है ! आपको इस के लिए सटीक रूप से काम करना चाहिए ! क्योंकि,अगर आपको दावा करने की आवश्यकता आती है, तो आपको कम राशि मिल सकती है यदि आपने आपकी संपत्ति के बारे में कम अनुमान लगाया है ! और वैकल्पिक रूप से यदि आप अधिक अनुमान लगाते हैं, तो आपके प्रीमियम उनकी आवश्यकता से अधिक होंगे। तो चलिए जानते है यहां आपको क्या करने की आवश्यकता है:

हमें विरासत की वस्तुओं (पूर्वजों की संपत्ति – ancestors’ property) / प्राचीन वस्तु (antique object) के बारे में बहुत सतर्क रहना होगा ! कारण यह है कि, इन वस्तुओं का भावनात्मक मूल्य निगरानी शर्तों से परे है। कुछ भी इन मूल्यों की भरपाई नहीं कर सकता है ! इसलिए, सबसे पहले, हमें घर पर ऐसी सभी वस्तुओं के बारे में सुनिश्चित होना होगा और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए अधिकतम संभव व्यवस्था करनी होगी ! बाकी वस्तुओं के लिए, पहली बात यह निर्णय लेना है कि किन वस्तुओं को वास्तव में कवर करने की आवश्यकता है ! फिर व्यवस्थित रहें। कमरे से कमरे / व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जाएं और अपने पास मौजूद हर चीज के मोटे मूल्यों को जोड़ें !

ऐसी सभी वस्तुओं की सूची बनाएं और ऐसी वस्तुओं के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास करें ! इसमें मूल खरीद बिल, अतिरिक्त वारंटी / गारंटी के लिए बिलर के साथ किया गया कोई भी प्रावधान, खरीद की तारीख, कोई सेवा अनुबंध आदि शामिल हो सकते हैं !अधिकतम जानकारी की उपलब्धता बीमा के मूल्य की उचित राशि तय करने में मदद कर सकती है ! आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले समग्र प्रीमियम के मूल्य के आधार पर, आप सूची से आइटम जोड़ना या कम करना चुन सकते हैं !

क्या आप बीमा पॉलिसी में “फ्री लुक” प्रावधान के बारे में जानते हैं ! कृपया अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ! (Free Look period in Insurance Policy)

उचित उच्च मूल्य सामग्री बीमा कैसे प्राप्त करें?

१. विभिन्न बीमा कंपनियों की पॉलिसी शर्तों की तुलना करें !

बीमा कंपनियों के बीच प्रीमियम अलग-अलग होते हैं, इसलिए यह देखने के लिए विभिन्न बीमा कंपनियों से उद्धरणों की एक श्रृंखला प्राप्त करें कि आप कितनी बचत कर सकते हैं ! सटीक उद्धरण प्राप्त करने के लिए आवश्यक कवर के स्तर के बारे में स्पष्ट रहें और एक बार जब आपको सबसे अच्छा सौदा मिल जाए, तो बीमा को नवीनीकृत करने का समय आने पर खरीदारी करना न भूलें ! आजकल, आप ऑनलाइन बीमा खरीदने के विकल्पों की भी भी तलाश कर सकते हैं ! आप विभिन्न बीमा कंपनियों की सेवाओं के संबंध में ग्राहकों द्वारा लिखित प्रतिक्रिया / प्रशंसापत्र भी देख सकते हैं ! आजकल, आप ऑनलाइन बीमा खरीदने के विकल्पों की भी भी तलाश कर सकते हैं ! आप विभिन्न बीमा कंपनियों की सेवाओं के संबंध में ग्राहकों द्वारा लिखित प्रतिक्रिया / प्रशंसापत्र भी देख सकते हैं !

२. अवास्तविक ऑफ़र या छूट का शिकार न हों !

विज्ञापनों की आज की दुनिया में, एक बार आवश्यकता प्रकाशित होने के बाद, कंपनियां अपने उत्पादों को बेचने के लिए निरंतर फॉलो-अप शुरू करती हैं ! वे आपको विभिन्न योजनाएं या ऑफ़र भी प्रदान करते हैं ! हालांकि, आपको अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपको अपने सभी प्रश्नों को हल करना होगा। मौखिक संचार पर विश्वास न करें ! सुनिश्चित करें कि सब कुछ प्रलेखित है और कानूनी नीति का हिस्सा है। अपने हर प्रश्न के लिए पूरी समझ की तलाश करें ! जब आप विभिन्न पॉलिसियों की तुलना करते हैं, तो आपको अधिक ज्ञान मिलता है और सही प्रीमियम पर सही पॉलिसी तय करना आसान हो जाता है ! हर बीमा कंपनी से “नो क्लेम बोनस” (No Claim Bonus) अवधारणा के बारे में समझने की कोशिश करें ! यह आपको निर्णय लेने में मदद करेगा !

३. विश्वसनीय और प्रतिष्ठित बीमा कंपनी चुनें !

बीमा भुगतान किए गए प्रीमियम के खिलाफ वित्तीय नुकसान की क्षतिपूर्ति का मामला है ! किसी भी बीमा को लेने का अंतिम उद्देश्य खुद को सुरक्षित रखना है ! यदि आप एक नई शुरू की गई कंपनी से किसी भी बीमा कवर का चयन कर रहे हैं, तो आपको इसकी नैतिकता के साथ-साथ विश्वसनीयता के बारे में बहुत निश्चित होना चाहिए ! लंबे इतिहास वाली कंपनियां हमेशा एक बेहतर विकल्प होती हैं ! सरकार के स्वामित्व (Government Owned) या सहारा वाली कंपनियां (Government supported) भी अधिक विश्वसनीयता ला सकती हैं ! इसलिए केवल प्रीमियम की कम राशि के आधार पर निर्णय न लें, बल्कि ऐसे सभी विश्वसनीयता मापदंडों की भी जांच करें !

Titanic Sinking – One of the most unfortunate event in the World History. Click on below link to know more about it.

उच्च मूल्य सामग्री बीमा के तहत सामान्य बहिष्करण ! (General Exclusions)

  • प्रदूषण के कारण होने वाला नुकसान !
  • धीरे-धीरे गिरावट के कारण होने वाला नुकसान !
  • जान-बूझकर संपत्ति के हस्तांतरण के कारण या गलत तरीके से या लापरवाही के कारण क्षति !
  • किसी भी बीमित सामान का नुकसान जो आपके घर से किसी अन्य स्थान पर गलत तरीके से रखा गया है या हटा दिया गया है।
    • यह सूची सिर्फ सांकेतिक है और आपको पॉलिसी लेते समय सभी बहिष्करणों के बारे में बीमा कंपनी से स्पष्टता लेनी चाहिए।

उच्च मूल्य सामग्री बीमा के लिए दावा कैसे दायर करें !

किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में, तुरंत अपने बीमाकर्ता प्रदाता या बीमा एजेंट को कॉल करने या टोल फ्री नंबर पर पहुंचने का प्रयास करें ! आप अपने बीमा प्रदाता के आपातकालीन नंबर के लिए भी संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं या उन्हें सूचित करने के लिए रजिस्टर्ड ईमेल आईडी का उपयोग कर सकते हैं ! वे आपको फॉर्म भरने के साथ-साथ आगे की करवाई के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं !

आगे की जांच और कार्यवाही करने के लिए बीमा कंपनी द्वारा नियुक्त एक अन्वेषक / सर्वेयर हो सकता हैं ! बस यह सुनिश्चित करें कि आप उसे घटना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें ! सबसे आम दस्तावेज / सबूत जिनकी आवश्यकता होगी – १. विधिवत भरा हुआ दावा फॉर्म. (Duly Filled in Claim Form) २. एफआईआर – पहली जांच रिपोर्ट (First Investigation Report) ३. घटना की कोई भी मीडिया रिपोर्टिंग. ४.आग के मामले में फायर ब्रिगेड की रिपोर्ट. ५. तस्वीरें
यह सिर्फ एक सांकेतिक सूची है और वास्तविक आवश्यकता आपकी बीमा कंपनी के अनुसार हो सकती है !

सारांश !

आशा है कि आपको उच्च मूल्य सामग्री बीमा के बारे में यह मूल्य-जोड़ने वाला लेख पसंद आया होगा ! इसके अलावा आप मुझे बता सकते हैं कि क्या आप चाहते हैं कि मैं किसी विशेष विषय पर ब्लॉग लिखूं ! कृपया नीचे टिप्पणी बॉक्स में अपनी टिप्पणी लिखें !

One response to “घर के उच्च-मूल्य वस्तुओं का बीमा लिया ?”

  1. […] लिंक पर यहां क्लिक करें और इस अवधारणा के बारे में और पढ़ें […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

By gyanbyjabulani.in

मैं एक प्रमुख साइकिल चालक हूं और घूमना पसंद करता हूं। मैं प्रकृति के प्रति बहुत संवेदनशील हूं और कृतज्ञता के साथ-साथ ब्रह्मांड में मौजूद अनंत ऊर्जाओं में भी विश्वास रखता हूं। मैं कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएट हूं और मुझे आईटी के साथ-साथ प्रबंधन में भी लगभग २१ वर्षों का पेशेवर अनुभव है।

1 comment

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *