आइए जानते हैं हिंदू देवताओं की भाषा - संस्कृत के बारे में ! संस्कृत भाषा का समृद्ध इतिहास है और साहित्य तथा बातचीत की दुनिया में इसका अत्यधिक महत्व है।

इस वेब स्टोरी में सभी फोटो का श्रेय गूगल है।

विश्व संस्कृत दिवस हिंदू कैलेंडर और "श्रावण" माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन का संबंध अंग्रेजी कैलेंडर की किसी विशेष तारीख से नहीं है।

विश्व संस्कृत दिवस – ३१ अगस्त २०२३ – गुरुवार का दिन ! World Sanskrit Day !गत साल विश्व संस्कृत दिवस १२ अगस्त २०२ को मनाया गया।

संस्कृत भाषा को सभी भाषाओं की मातृभाषा माना जाता है ! वर्ल्ड में जितनी भी भाषाएँ है, उनका स्त्रोत संस्कृत भाषा से ही है !

जनवरी, २०१० में संस्कृत भाषा को राज्य की द्वितीय राजभाषा का दर्जा प्रदान करनेवाला भारत का उत्तराखंड राज्य ने  वर्तमान संपूर्ण विश्व में एकमात्र राज्य है !

संस्कृत को सर्वोत्तम व्याकरणिक भाषा के रूप में मान्यता दी गई है। इसे अत्यंत स्वच्छ भाषा के रूप में भी जाना जाता है। इसे एक परिपूर्ण भाषा के रूप में पहचाना जाता है !

संस्कृत के शब्दकोश के अंदर १०२,७८,५०,००,००० एक सौ दो अरब, अठतर करोड़, पचास लाख के लगभग शब्द मौजूद हैं ! (102.78 billion words). संस्कृत भाषा में दुनिया में से किसी भी भाषा से सबसे ज़्यादा शब्द मौजूद हैं !

फोर्ब्स मैगज़ीन की १९८७ की पत्रिका में, संस्कृत भाषा को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर तथा प्रोग्रामिंग (Computer Software / Programming)  के लिए सबसे बेहतरीन भाषा माना है ! 

संस्कृत दुनिया की अकेली एक ऐसी भाषा है जिसे बोलने में जीभ (Tongue) की सभी मांस पेशियों का इस्तेमाल होता है ! यह उच्चारण स्वास्थ्य और तकनीकों में मदद करता है !

संस्कृत में बात करने वाला व्यक्ति बीपी, डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल आदि रोग से मुक्त हो जाता है ! संस्कृत भाषा का स्पीच थेरेपी में भी उपयोग किया जाता है! - अमेरिकन हिंदू यूनिवर्सिटी

१९७० में शुरू किया गया सुधर्मा (Sudharma) संस्कृत का पहला अखबार है !था ! आज भी इसका ऑनलाइन (Online) संस्करण उपलब्ध है !

संस्कृत भाषा के वाक्य में शब्दों की स्थिति बदल दी जाए, लेकिन उसका मूल अर्थ वैसे ही रहता है। कंप्यूटर भाषाओं/प्रोग्रामिंग तकनीकों में संस्कृत के प्रयोग का यह सबसे महत्वपूर्ण कारण है।  भवतः कथं भ्राता ?=भवतः भ्राता  कथं ? = भ्राता  कथं भवतः = How are you Brother?

किसी भी अन्य भाषा की तुलना में सबसे अधिक पर्यायवाची शब्द संस्कृत भाषा के अंदर मौजूद है ! सिमिलर (Similar) शब्द  ! Synonymous !

मत्तूर (Mattur) गाँव,  कर्नाटक राज्य में शिवमोग्गा जिले (Shivamogga District) में है ! इसे भारत में दैनिक संस्कृत बोलने वाला गाँव जाना जाता है !

भारत के और ६ (छह) गांव जहां संस्कृत है दैनिक भाषा !

१. झिरी गाँव (Jhiri) – मध्य प्रदेश

२. ससना गाँव (Sasana)– उड़ीसा

३. बघुवार (बघवार) गाँव – मध्य प्रदेश

४. गनोड़ा/गनोरा गाँव – राजस्थान

५. मोहद गाँव – मध्य प्रदेश

६. होसाहल्ली गाँव –  कर्नाटक राज्य