7 Effective Tips To Manage Work Overload.

भी

घर का काम और ऑफिस का काम संभालते-निभाते कभी-कभी वक्त फिसलता जाता है !  अगर काम का बोझ बडता जा रहा हैै, तो ये ७ टिप्स निश्चित रूप से आपका बोझ हल्का कर देगी !

दिन की शुरुआत में शांत दिमाग से दिन के काम की प्राथमिकताएं तय करें ! कार्यों की एक सूची बना दे ! इस से काम करने की मानसिकता तैयार रहेगी, और तनाव भी कम होगा ! 

टीप १

कार्योन्का क्रम बना देना महत्वपूर्ण है ! जैसे कि सबसे पहले कठिन कार्यों को बांट लें ! तो बाद में तनाव नहीं होगा ! या शुरुआत में आसान काम करें ताकि कठिन काम को निपटाने का आत्मविश्वास बना रहे !

टीप २

कार्य को उतना ही समय और ऊर्जा दें जितनी उसकी आवश्यकता हो ! एक सीमा के बाद इस पर अत्यधिक नियंत्रण करने के चक्कर में न पड़ें।

टीप ३

जो कार्य हाथ में है उस पर ही ध्यान दें, उस समय अन्य कार्यों की चिंता न करें ! अन्यथा हाथ में लिया गया कार्य अधूरा रह जाएगा और कार्यों की संख्या घटने की बजाय बढ़ जाएगी !

टीप ४

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भी आप कोई काम कर रहे हों तो काम पूरा होने तक सभी तरह के विकर्षणों से बचें ! आप समय नहीं खरीद सकते !

टीप ५

एक काम ख़त्म होता है तो दूसरा काम लेने से पहले कुछ मिनट आराम करें ! स्विच ऑन और ऑफ करना बहुत महत्वपूर्ण है ! तभी काम जल्दी पूरा होगा !

टीप ६

दिन के मध्य में किए गए कार्यों की त्वरित समीक्षा करें, ताकि आप किए गए कार्यों के प्रति आश्वस्त रहें ! इससे किए गए कार्य का आनंद मिलता है और किए जाने वाले कार्य के बारे में स्पष्टता मिलती है।

टीप ७

आशा है आपको यह वेब स्टोरी आधारित जानकारी पसंद आयी होगी ! ऐसी सभी जानकारीपूर्ण सामग्री प्राप्त करने के लिए, कृपया व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें !

Arrow