करी पत्ता चाय: आपके लिए एक प्राकृतिक स्वास्थ्य उपाय।

करी पत्ते में कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाते हैं। करी पत्ते से बनी चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है !

आइये जानते हैं करी लीव चाय के बेशुमार फायदों के साथ-साथ इसे बनाने की बेहद सरल विधि के बारे में। यह जानकर आपको निश्चित ही ख़ुशी होगी !

करी पत्ते की चाय पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इसमें हल्के रेचक गुण और पाचन एंजाइम होते हैं, जो मल त्याग में सुधार करते हैं। यह पाचन में भी सुधार लाता है !

IMAGE CREDIT PIXABAY

रोजाना करी पत्ते की चाय पीने से कब्ज, गैस, दस्त और अन्य समस्याएं भी कम हो जाती हैं।

IMAGE CREDIT PIXABAY

यदि मधुमेह है और आप रक्त शर्करा को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो करी पत्ते की चाय का सेवन कर सकते हैं। ये चाय शुगर लेवल को नहीं बढ़ाती, शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है।

IMAGE CREDIT PIXABAY

करी पत्ते में फेनोलिक्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा की क्षति से बचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट में मौजूद तत्व शरीर को संक्रमण, सूजन आदि से बचाने में भी कारगर होते हैं।

IMAGE CREDIT PIXABAY

इस चाय पीने से उल्टी, जी मिचलाना, मॉर्निंग सिकनेस जैसी समस्याएं नहीं होंगी। अगर मोशन सिकनेस है तो यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान इस चाय को पिएं, आपको समस्या नहीं होगी। 

IMAGE CREDIT PIXABAY

करी पत्ते की सुगंध तनाव दूर कर मन और मस्तिष्क को शांत करता है। अगर आप दिन भर के काम के बाद थका हुआ महसूस करते हैं, तो थकान और तनाव से राहत पाने के लिए एक कप करी पत्ते की चाय पिएं।

IMAGE CREDIT PIXABAY

करी पत्ते में आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन ए (कैरोटीन), विटामिन सी आदि कई पोषक तत्व होते हैं। बीमारियों से दूर रहने के लिए नियमित रूप से एक कप करी पत्ते की चाय पिएं।

IMAGE CREDIT PIXABAY

आइए अब जानते हैं कि करी पत्ता चाय कैसे बनाई जाती है। यह वास्तव में बहुत सरल है लेकिन इसके अविश्वसनीय परिणाम हैं।

IMAGE CREDIT PIXABAY

लगभग 20-25 ताजा करी पत्ते लें। इन्हें पानी से साफ कर लें ! चाय के बर्तन में एक कप पानी डालें और इसे स्टोव / गॅस पर रख दें। जब पानी उबलने लगे तो आंच बंद कर दें !

IMAGE CREDIT PIXABAY

अब इसमें करी पत्ता डालें! इसे कुछ देर तक ऐसे ही ढककर रखें ! अगर मिठास चाहिए तो थोड़ा गुड़ या हनी का इस्तेमाल करें, चीनी नहीं ! कुछ ही मिनटों में पानी का रंग बदल जाएगा ! चाय को एक कप में छान लें और गर्मागर्म इसका आनंद लें।

IMAGE CREDIT PIXABAY

IMAGE CREDIT PIXABAY

मुझे आशा है कि आपको करी पत्ते की चाय के स्वास्थ्य लाभ और इसे बनाने का सरल तरीका समझ आ गया होगा। कृपया आनंद लें ! अगर जरूरत हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

IMAGE CREDIT PIXABAY