LET US KNOW WHY ABHYANGASNAN IS PERFORMED ON DIWALI !

IMAGE CREDIT GOOGLE

दिवाली पर अभ्यंगस्नान परंपरा है। सुबह जल्दी उठकर शरीर पर तेल-उबटन लगाकर स्नान करना अभ्यंगस्नान कहलाता है। आयुर्वेद में अभ्यंगस्नान का बहुत महत्व है। 

IMAGE CREDIT GOOGLE

अभ्यंगस्नान की शुरुआत सूर्योदय से पहले उठकर करनी चाहिए। तेल लगाने से पहले, एक समृद्ध शुरुआत के लिए दिव्य आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करें।

IMAGE CREDIT GOOGLE

गर्म तेल से शरीर की धीरे-धीरे मालिश करें। यह तेलों, उबटन और जड़ी-बूटियों के शरीर उपचार गुणों को त्वचा में प्रवेश करने की अनुमति देता है। 

IMAGE CREDIT PIXABAY

अभ्यंगस्नान में  गर्म तेल त्वचा में प्रवेश करता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है। यह त्वचा की शुष्कता से राहत दिलाने में मदद करता है।

१) त्वचा को नमी प्रदान होती है !

IMAGE CREDIT PIXABAY

गर्म तेल से मालिश करने से परिसंचरण में सुधार होता है; जिसका त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। परिसंचरण का अर्थ है त्वचा को बेहतर ऑक्सीजन आपूर्ति।

२) रक्त संचार में वृद्धि !

IMAGE CREDIT PIXABAY

नियमित अभ्यंगस्नान त्वचा को अच्छी तरह से पोषण देता है और त्वचा का लचीलापन बढ़ाकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

३) समय से पहले बुढ़ापा रोकने में मदद करता है !

IMAGE CREDIT PIXABAY

अनुष्ठान में उपयोग वाला तेल तथा उबटन प्राकृतिक चीजों से जैसे तिल के तेल या नारियल के तेल से तैयार किया जाता है; जो त्वचा को प्राकृतिक चमक देने में मदद करता है।

४) प्राकृतिक चमक

IMAGE CREDIT PIXABAY

अभ्यंगस्नान से शारीरिक लाभ के साथ-साथ मानसिक आराम भी मिलता है। यह स्नान तनाव को भी कम करता है, मन को शांत करता है और आत्म कल्याण की भावना को बढ़ाता है।

५) सुकून और आराम मिलता है.

IMAGE CREDIT PIXABAY

अभ्यंगस्नान को लेकर आयुर्वेद के पास समृद्ध विरासत है, वहीं अब विज्ञान के साथ-साथ त्वचा विशेषज्ञ भी स्नान की इस प्रक्रिया की सलाह दे रहे हैं। अभ्यंगसन करें और दीपावली का आनंद लें !

IMAGE CREDIT PIXABAY