Canva के साथ प्रो प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैसे बनाएं?

Canva Professional Project Report
Canva Professional Project Report

Business हो या NGO, Student हों या professional, कभी न कभी हम सभी को “प्रोजेक्ट रिपोर्ट” बनाना होता ही है ! लेकिन समय सीमा के अंदर अच्छी प्रोफेशनल रिपोर्ट बनाना काफी परेशानी का काम हो सकता है ! Project Report में क्या add करे , कौनसी इमेज लगाए, रिपोर्ट का structure कैसे रखे, font कौनसा रखे, ऐसे बहोत से सवाल खड़े हो जाते है ! ज्यादा तर लोगोने ये परेशानी महसूस की है ! पर अब चिंता न करें! Canva आपकी जिंदगी आसान बना सकता है ! आप आसानी से किसी भी टॉपिक के लिए प्रभावशाली प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना सकते हैं ! आइए जानते हैं ये कैसे करेंगे – Canva के साथ प्रो प्रोजेक्ट रिपोर्ट !

Canva के साथ प्रो प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैसे बनाएं
Canva के साथ प्रो प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैसे बनाएं

Table of Contents

In addition to ready made templates, Canva में आप shapes, designs, frames, images, emoji, stickers etc बहोत ही आसान तरीके से add कर सकते हो ! ये elements, Canva में in-built है ! ये आपको खुद से बनाने की या कही और search करने की जरुरत ही नहीं है ! इन free features का इस्तमाल करने से आपका प्रोजेक्ट रिपोर्ट बहोत ही attractive, visually appealing, informative, professional और creative लगता है ! ऐसा रिपोर्ट बना ने के लिए वर्ड और एक्सेल को अधिक तकनीकी कौशल की आवश्यकता हो सकती है !

Web browser ओपन करे and टाइप या कॉपी/पेस्ट करे – https://www.canva.com. अपनी sign up method को सिलेक्ट करे ! आप अपने ईमेल अकाउंट से तथा Facebook या Google Email Account से भी sign up कर सकते है ! अगर आप ईमेल से sign up कर रहे है तो आपके Email पे वेरिफिकेशन लिंक आयेगी ! Link पे क्लिक करके आपको आपका अकाउंट वेरीफाई करना होगा ! अकाउंट बनाते समय, आपसे अपना अकाउंट टाइप (Individual, Student, Teacher आदि) चुनने के लिए कहा जा सकता है ! वह विकल्प चुनें जो आपका सबसे अच्छा वर्णन करता हो / आपके प्रोफेशन को मैच करता हो !बस, आपका Canva पे फ्री अकाउंट बन गया ! See the screenshot below.

CANVA-FREE ACCOUNT
CANVA-FREE ACCOUNT
MARKETING PROJECT REPORT TEMPLATE IN CANVA
MARKETING PROJECT REPORT TEMPLATE IN CANVA

Google Bard : गूगल बार्ड AI टूल के बारे में पूरी जानकारी !

टेम्प्लेट से प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाते समय, अब आप टेम्प्लेट से पेज जोड़ या हटा सकते हैं ! आप डुप्लीकेट पेज बना सकते हैं ! आप प्रोजेक्ट रिपोर्ट में पेज को ऊपर या नीचे कर सकते हैं ! ये सभी कमांड बटन हर पेज के नीचे दिए गए हैं ! लेफ्ट साइड में उपलब्ध विकल्पों से, आप विभिन्न प्रकार के फ्रेम, ग्रिड, टेबल, रेखाएं, तीर, स्टिकर, ग्राफिक्स, अपनी खुद की छवियां / लोगो और बहुत कुछ ऐड कर कते हैं ! आप चार्ट भी बना सकते है और ऐड / जोड़ सकते हैं ! आपने प्रोजेक्ट रिपोर्ट को नाम देना न भूलें ! मैंने आपको यह जानने में मदद करने के लिए एक छवि दी है कि नाम कहां देना है ! साथ ही एक ऑनलाइन टूल होने के कारण आपका अधिकांश काम ऑनलाइन स्टोर हो जाता है। सेविंग के लिए Ctrl+S दबाने की आदत रखें !

इस तरह की जानकारीपूर्ण युक्तियाँ और तथ्य सबसे पहले पढ़ने वालों में से एक बनने के लिए, कृपया निचे दिए गए नीले लिंक पर क्लिक करके हमारे व्हाट्सएप चैनल को सब्सक्राइब करें !

  • १. शॉर्टकट में महारत हासिल करें: आपके वर्कफ़्लो को तेज़ करने के लिए Canva में कई कीबोर्ड शॉर्टकट हैं ! इन्हे सीखें और क्लिक का टाइम बचाये – like copy/paste/formatting etc.!
  • २. “डुप्लिकेट” फ़ंक्शन को मित्र बनाए : स्लाइडों को दोबारा बनाने में समय बर्बाद न करें ! मौजूदा टेक्स्ट बॉक्स, आकृतियों या छवियों को कॉपी करने के लिए “डुप्लिकेट” फ़ंक्शन का उपयोग करें !
  • ३. “एलाइनमेंट” पे ध्यान दे : एक अच्छी तरह से alignment वाला रिपोर्ट/ डिज़ाइन प्रोफेशन / क्रिएटिव दिखता है ! टेक्स्ट बॉक्स, आकार और छवियों को पूरी तरह से संरेखित करने के लिए शीर्ष टूलबार में संरेखण टूल (alignment tool) का उपयोग करें !
  • ४. “ग्रुप” फंक्शन का इस्तमाल करें : अगर आप एक से ज्यादा इमेजेज या कुछ खास फॉर्मेटिंग करने वाले हो तो “grouping” फंक्शन का यूज़ करें ! इससे आपका डिज़ाइन व्यवस्थित रहेगा, समय बचेगा, आसानी से कॉपी/पेस्ट होगा तथा खूबसूरत दिखेगा !
  • ५. लॉक फंक्शन का इस्तमाल करें : मेहनत से बनाये गए डिज़ाइन / स्लाइड्स को “लॉक” करें ! ऐसे गलती से भी आपका कोई भी महत्वपूर्ण डेटा डिलीट नहीं होगा !

Do you need professional support on Learning Canva? Click on the below link to know about charges as well as course details.

https://wa.me/+919175036206

By gyanbyjabulani.in

मैं एक प्रमुख साइकिल चालक हूं और घूमना पसंद करता हूं। मैं प्रकृति के प्रति बहुत संवेदनशील हूं और कृतज्ञता के साथ-साथ ब्रह्मांड में मौजूद अनंत ऊर्जाओं में भी विश्वास रखता हूं। मैं कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएट हूं और मुझे आईटी के साथ-साथ प्रबंधन में भी लगभग २१ वर्षों का पेशेवर अनुभव है।

5 comments

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

फिक्स्ड डिपॉजिट करते समय ध्यान रखने योग्य ७ बातें ! फलों से रसायनों को हटाने के लिए ७ प्रभावी युक्तियाँ ! प्रत्येक डॉगी के मालिक ले आए ये ४ आवश्यक आधुनिक गैजेट ! भारत में प्लास्टिक वेस्ट मिस मैनेजमेंट खतरा बढ़ रहा है ! हर साँप के पीछे मत भागो ! खूद को ठीक रखो ! बढ़ती स्क्रीन टाइम से आंखों को कैसे दें आराम?
फिक्स्ड डिपॉजिट करते समय ध्यान रखने योग्य ७ बातें ! फलों से रसायनों को हटाने के लिए ७ प्रभावी युक्तियाँ ! प्रत्येक डॉगी के मालिक ले आए ये ४ आवश्यक आधुनिक गैजेट ! भारत में प्लास्टिक वेस्ट मिस मैनेजमेंट खतरा बढ़ रहा है ! हर साँप के पीछे मत भागो ! खूद को ठीक रखो ! बढ़ती स्क्रीन टाइम से आंखों को कैसे दें आराम?